पुरुष | Person| Purush

हिन्दी व्याकरण : पुरुष | Person| Purush

पुरुष - परिभाषा, भेद एवं उदाहरण : हिन्दी व्याकरण


पुरुष की परिभाषा

वे व्यक्ति जो संवाद के समय भागीदार होते हैं, उन्हें पुरुष कहा जाता है।
किसी संवाद में जो भागीदार होते हैं, उन्हें पुरुष कहा जाता है।
उदाहरण : 1. यह रमेश है ।
इस वाक्य में वक्ता अपने सामने स्थित किसी व्यक्ति के विषय में बता रहा है । वह इस संवाद में भागीदार है ।
उदाहरण : 2. मेरा नाम सचिन है।
इस वाक्य में वक्ता(सचिन) अपने बारे में बता रहा है। वह इस संवाद में भागीदार है एवं श्रोता भी।
उदाहरण : 3. राम यहाँ आओ ।
इस वाक्य में वक्ता श्रोता को आने के लिए कह रहा है । अतः इसमें वक्ता एवं श्रोता शामिल हैं ।


पुरुष के प्रकार

हिन्दी में तीन पुरुष होते हैं :-
1. उत्तम पुरुष | First Person:- मैं, हम
2. मध्यम पुरुष | Second Person:- तुम, आप
3. अन्य पुरुष | Third Person:- वह, वे , यह , ये , आप , आप सब , राम , रमा आदि

क्रमपुरुषएकवचनबहुवचन
1.उत्तम पुरुष मैंबहम
2.मध्यम पुरुषतुमतुम लोग / तुम सब
3.अन्य पुरुषयहये


1. उत्तम पुरुष

यह वक्ता खुद होता है। वक्ता मैं, मुझे, मुझको, मेरा, मेरी आदि शब्दों का खुद के बारे में बताने के लिए करता है।
उत्तम पुरुष में मैं और हम शब्द का प्रयोग होता है, जिसमें हम का प्रयोग एकवचन और बहुवचन दोनों के रूप में होता है। इस प्रकार हम उत्तम पुरुष एकवचन भी है और बहुवचन भी है।
मिसाल के तौर पर यदि ऐसा कहा जाए कि "हम सब भारतवासी हैं", तो यहाँ हम बहुवचन है और अगर ऐसा लिखा जाए कि "हम विद्युत के कार्य में निपुण हैं", तो यहाँ हम एकवचन के रूप में भी है और बहुवचन के रूप में भी है। हमको सिर्फ़ तुमसे प्यार है - इस वाक्य में देखें तो, "हम" एकवचन के रूप में प्रयुक्त हुआ है।
वक्ता अपने आपको मान देने के लिए भी एकवचन के रूप में हम का प्रयोग करते हैं। लेखक भी कई बार अपने बारे में कहने के लिए हम शब्द का प्रयोग एकवचन के रूप में अपने लेख में करते हैं। इस प्रकार हम एक एकवचन के रूप में मानवाचक सर्वनाम भी है।
उत्तम पुरुष के कुछ उदाहरण जैसे :-
उदाहरण : 1. मेरा नाम प्रभात है ।
उदाहरण : 2. मैं खाना खाना चाहता हूँ।
उदाहरण : 3. मुझे पढ़ना व पढाना पसन्द है ।
उदाहरण : 4. मेरा नाम विकास है।
उदाहरण : 5. मैं कोटा से हूँ ।
उदाहरण : 6. मैं दिल्ली में रहता हूँ।
उदाहरण : 7. मैं जयपुर जा रहा हूँ।
उदाहरण : 8. मेरा लक्ष्य अध्यापक बनना है ।
उदाहरण : 9. मैं दिन में तीन बार खाना खाता हूँ।
उदाहरण : 10. मेरे बहुत सारे दोस्त हैं।
उदाहरण : 11. मुझे स्कूल जाना पसंद है।
उदाहरण : 12. मेरे परिवार में चार सदस्य हैं।
उदाहरण : 13. मेरी पसंदीदा पुस्तक रामचरितमानस है ।
उदाहरण : 14. मेरा घर मुंबई में है।
उदाहरण : 15. मेरे पापा बहुत अच्छे हैं।
उदाहरण : 16. सुधांशु जी मेरे प्रिय अध्यापक हैं ।
उदाहरण : 17. मुझको बरसात पसंद है।
उदाहरण : 18. मुझको बारिश में भीगना पसंद नहीं है।
उदाहरण : 19. मुझको पुस्तकों से प्यार है ।

उपर्युक्त वाक्यों में वक्ता ‘मैं’,’मेरे’,’मुझे’, ‘मुझको’, 'मेरा’ , ‘मेरी’ आदि शब्दों का प्रयोग करके खुद के बारे में बता रहा है। अतः ये शब्द उत्तम पुरुष की श्रेणी में आयेंगे।

2. मध्यम पुरुष

मध्यम पुरुष श्रोता होता है जिससे वक्ता बात करता है। वक्ता श्रोता के लिए आप, तुम, तुमको, तुझे, तू आदि शब्दों का प्रयोग करता है।
मध्यम पुरुष के कुछ उदाहरण जैसे :-
उदाहरण : 1. मैं आपको कुछ दिखाना चाहता हूँ।
उदाहरण : 2. आप यहाँ बैठिये ।
उदाहरण : 3. तुम मुझे पसंद हो।
उदाहरण : 4. तुमको किसी दूसरी जगह जाना चाहिए।
उदाहरण : 5. तू तो दिल्ली जाने वाला था ?
उदाहरण : 6. जो मैंने तुझे कहा था वही करना है।
उदाहरण : 7. तुम कब आयी ?
उदाहरण : 8. तू बोलता है तो ठीक ही होगा।
उदाहरण : 9. आप आज ठीक नहीं लग रहे।
उदाहरण : 10. आजकल आप कहाँ रहते हैं ?
उदाहरण : 11. तुझे वही करना है जो मैं कहता हूं ।
उदाहरण : 12. तुम क्या कर रहे हो?
उदाहरण : 13. तुम जब तक आये तब तक वह चला गया।
उदाहरण : 14. आप बाज़ार से सामान लेकर आओ।
उदाहरण : 15. तुमको यहाँ नही होना चाहिए ।

ऊपर दिए वाक्यों में वक्ता ने ‘आपको’, ‘तुम’, ‘तुमको’, ‘तुझे’, ‘तू’, ‘आप’ आदि शब्द श्रोता के लिए किये हैं। अतः ये शब्द मध्यम पुरुष की श्रेणी में आते हैं।

3. अन्य पुरुष

अन्य पुरुष वह होता है जिस तीसरे आदमी के बारे में श्रोता और वक्ता बात करते है। यह, वह, ये, वे, ‘उसका’ , ‘इन्हें’ , ‘इनका’ , ‘राम’ , ‘रमा’ आदि शब्द तेस्सरे व्यक्ति के बारे में बताने के लिए किये जाते हैं।
अन्य पुरुष के उदाहरण जैसे :-
उदाहरण : 1. वह फुटबॉल बहुत अच्छा खेलता है।
उदाहरण : 2. वह पढ़ने में होशियार है ।
उदाहरण : 3. मैंने आपको बताया था वह पढाई में नहुत तेज़ है।
उदाहरण : 4. उसे सौ रुपये दे दो ।
उदाहरण : 5. वह अमेरिका जाने के सपने देख रहा है।
उदाहरण : 6. उसका काम दूसरों की सहायता करना ही है ।
उदाहरण : 7. इन्हें हमारा विद्यालय दिखाओ ।
उदाहरण : 8. उसका सपना एक दिन पूरा होगा।
उदाहरण : 9. इनकी व्यापार में कोई रुचि नही है ।
उदाहरण : 10. इनकी तुममे कोई रूचि नहीं है।
उदाहरण : 11. राम भोजन करके आता ही होगा ।
उदाहरण : 12. इन्हें बाहर का रास्ता दिखादो।रमा एक विदुषी बालिका है ।
उदाहरण : 13. रमा एक विदुषी बालिका है ।

ऊपर दिए गए वाक्यों में वक्ता ‘वह’, ‘उसका’, ‘इन्हें’ आदि शब्द प्रयोग करके किसी तीसरे व्यक्ति के बारे में श्रोता को बता रहा है। अतः ये शब्द्द अन्य पुरुष की श्रेणी में आयेंगे।



Please Read These Useful Post Also
कृपया इन्हें भी पढ़ें



सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता को सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित विषयों का अभ्यास करें



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें