भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध | Famous Battle of Indian History

भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध | Famous Battle of Indian History

भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध
Famous Battle of Indian History

भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध भारत के प्रमुख युद्ध भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध कब और किसके बीच हुए | आधुनिक भारत के प्रमुख युद्ध भारतीय इतिहास के प्रमुख युद्ध मध्यकालीन भारत के प्रमुख युद्ध

कलिंग की लड़ाई : - २६१ ई.पू. में सम्राट अशोक तथा कलिंग देश के बीच हुई। इसमें हुए विनाश ने अशोक का ह्रदय परिवर्तन कर दिया था।

पानीपत का प्रथम युद्ध :- १५२६ ई. में युद्ध में बाबर ने इब्राहीम लोदी को हराया और भारत में मुग़ल साम्राज्य की नींव डाली।

पानीपत का द्वितीय युद्ध :- १५५६ ई में अकबर ने हेमू अर्थात हेमचन्द्र विक्रमादित्य को हराया। इससे अफगान शासन का अंत हुआ और मुगलों के लिए रास्ता साफ़ हो गया।

हल्दीघाटी का युद्ध :- १५७६ ई. में अकबर ने राणाप्रताप को पराजित किया। राणा प्रताप को अरावली की पहाड़ियों में शरण लेनी पड़ी।

पानीपत का तृतीय युद्ध :- १७६१ ई में अहमदशाह अब्दाली ने मराठों को हराया। इस पराजय ने मराठा शक्ति को एक जबरदस्त धक्का दिया।

बक्सर का युद्ध : - १७६४ ई. में सन हेक्टर मुनरों के नेतत्व में अंग्रेजों ने मीर कासिम ,शुजौदौला और शाह आलम द्वितीय की संगठित सेना को हराया। इस युद्ध ने अंग्रेजों को भारत वर्ष में सर्वोच्च बना दिया।

भारत पाक युद्ध: - १९६५ ई. में भारत और पाकिस्तान के बीच अनिर्णीत लडाई हुई। ताशकंद समझौते के द्वारा पुनः शान्ति स्थापना की गयी।

भारत पाक युद्ध :- १९७१ ई. भारत और बंगाली मुक्तिवाहिनी की सेनाओं ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करके पूर्वी पाकिस्तान में पाकिस्तान की सेनाओं को आत्मसमर्पण के लिए विवश किया। पश्चिमी अंचल में १८ दिसम्बर १९७१ के युद्ध विराम के द्वारा लड़ाई बंद हुई और बंगलादेश नाम का एक नये देश का जन्म हुआ।

भारत पाक कारगिल युद्ध :- १९९९ ई. में कारगिल युद्ध, जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में लड़ा गया .इस युद्ध में भारत की विजय हुई .





Practice Following for Sure Success in all competitive Exams



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें